More News

Wednesday 12 July 2017

आधार कार्ड में नाम, फोन नंबर और फोटो बदलना है आसान, मोबाइल से ही हो जाएगा सारा काम

आधार कार्ड में नाम, फोन नंबर और फोटो बदलना है आसान, मोबाइल से ही हो जाएगा सारा काम

आधार कार्ड में नाम, फोन नंबर और फोटो बदलना है आसान, मोबाइल से ही हो जाएगा सारा काम

आधार कार्ड बनाते समय कई बार गलतियां हो जाती हैं अगर आपके आधार कार्ड में भी कुछ गलतियां हुई है तो आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से उसे बदल सकते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे आधार कार्ड मैं अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड में अपना नाम या नंबर बदलने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा जिसके लिए आप गूगल में जाकर UIDAI सर्च करे पहले नम्बर की वेबसाइट खोलने के बाद आपको अपडेट आधार डिटेल का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद नीचे आपको टु सबमिट यूआर अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा इसके बाद वह आपको आपका आधार नंबर टाइप करने के लिए बोलेगा। आधार नंबर टाइप करने के बाद टेक्स्ट वेरिफिकेशन के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक पिन कोड आएगा ।

आधार कार्ड में अपनी डिटेल अपडेट करने के लिए आपके पास सबसे पहले आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए जो मोबाइल नंबर आपने आधार कार्ड बनवाते समय दिया था। उस नंबर के बिना आप आधार कार्ड में कुछ भी चेंज नहीं करवा सकते। पिन नंबर डालकर लोगिन के बटन पर क्लिक करें और फिर आपको अपने डिटेल बदलने के लिए सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको जो भी चेंजेस करना है आप चेंज कर दीजिए। फिर आपको यह डॉक्यूमेंट अपडेट करने को बोलेगा आप पैन कार्ड वोटर कार्ड पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस या भारत सरकार से मान्यता प्राप्त कोई भी ID कार्ड की फोटो खींचकर अपलोड कर सकते हैं।

इसके बाद यह आपसे सर्विस प्रोवाइडर सेलेक्ट करने के लिए बोलेगा आप दोनों में से कोई भी सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद सबमिट कर दीजिए आपके आधार कार्ड डिटेल चेंज की स्टेटस देखने के लिए यह आपको एक URL नंबर देगा। आधार कार्ड में आपका आपके द्वारा किया गया बदलाव को अप्रूव होने में कम से कम 1 सप्ताह का समय लग सकता है। आप URL नंबर से  स्टेटस चेक कर सकते हैं जैसे ही आपके आधार कार्ड पर आपका डिटेल बदल जाएगी तो आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

View official site click here

http://www.aadhar-card.com

No comments:

Post a Comment